आटा का समोसा ( Flour Samosa )

0

समोसा भारतीयों का सबसे पसंदीदा व्यंजन है इसे शाम के समय बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं लेकिन अधिकतर लोग मैदे का समोसा खाना नहीं चाहते हैं क्योंकि यह एक healthy खाना नहीं है इससे लोगों को पेट की समस्या हो जाती है इसलिए मैं आटे का समोसा का रेसिपी  प्रस्तुत कर रहीं हूँ। 

सामग्री:

  1. गेहूं का आटा --  2 कप 
  2. घी या रिफाइंड तेल - 1 कप 
  3. नमक - 2 चम्मच 
  4. पानी - 1 कप 
  5. उबला आलू - 4 
  6. अदरक लहसुन का पेस्ट - 1 चम्मच
  7. जीरा - 1/2 चम्मच 
  8. हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच 
  9. धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच 
  10. जीरा पाउडर - 1/2 चम्मच 
  11. लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच 
  12. गरम मसाला - 1/2 चम्मच 
  13. आमचूर पाउडर -- 1 चम्मच 
  14. भुनी हुई मूंगफली के दाने - 1/2 चम्मच 
  15. कसूरी मेथी - एक चम्मच 
  16. तलने के लिए रिफाइंड तेल - 1/2  लीटर

बनाने की विधि:

सबसे पहले एक बर्तन में आटा और घी डालकर थोड़ी देर अच्छी तरह हाथों से  मिक्स करेंगे फिर इसमें एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर देंगे। अब थोड़ा थोड़ा पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गुथ लेंगे।  इसे 10 मिनट के लिए कपड़े से ढक कर रख देंगे और समोसे में भरावन के लिए आलू  के मसाले तैयार करेंगे। 

अब एक बाउल में उबला आलू डालकर मेशर से मेश कर लेंगे। एक फ्राइंग पेन गर्म करेंगे। पेन में सरसों तेल डालेंगे, तेल गर्म हो जाए तो जीरा और हरी मिर्च डालेंगे फिर अदरक लहसुन का पेस्ट और सारे मसाले डालकर 2 मिनट भूनेंगे। यदि मसाले भूनते समय जलने लगे तो दो चम्मच पानी डालकर भूनें , अब इसमें मूंगफली के दाने भी डाल देंगे। थोड़ा मिलाने के बाद पेन में आलू डालकर 2 मिनट भूनेंगे। अब इसमें गरम मसाला आमचूर कसूरी मेथी पाउडर और एक चम्मच नमक डालकर मिक्स कर लेंगे। जब आलू अच्छी तरह भून जाए तो गैस बंद कर लेंगे और इस भुने आलू में धनिया पत्ती डालकर मिक्स कर लेंगे। 

अब पहले से  गूथे हुए आटे को थोड़ा फिर से मिला लेंगे और फिर आटे से रोटी के लोई के बराबर सारे लोई बनाकर रख लेंगे।  अब चकले पर थोड़ा तेल लगा लेंगे और एक लोई को अंडाकार शेप में रोटी भी से भी पतला बेल लेंगे। अब इसे चाकू से बीच से दो भाग में काट लेंगे। अब एक टुकड़ा लेकर उसके कटे हुए भाग में हाथ या ब्रश की सहायता से पानी लगा देंगे ताकि अच्छी तरह से चिपके और तलने के बाद फटे या खुले नहीं.



अब इससे एक कोन बना लेंगे। अब इस कोन में दो चम्मच आलू का मसाला डालेंगे और कोन के निचले हिस्से में भी थोड़ा पानी लगा लेंगे और हाथों से दबाकर  बंद कर देंगे 




इस तरह सभी लोई से समोसे के सारे कोन बनाकर आलू के मसाले भर लेंगे और समोसे को तैयार कर लेंगे। 




अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करेंगे। अब तेल में 5-6  समोसे डालकर धीमी आंच पर तलेंगे। जब समोसे ब्राउन होने लगे तो समोसे को पलट कर दूसरे तरफ से भी तलें। इसी तरह सभी समोसे तल लें। अब आपके समोसे तैयार हैं। इसे चटनी या सॉस के साथ सर्व करें. 

Thanks...

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)