चावल का पीठा

0

ठंड के मौसम में बनने वाली झारखंड और बिहार के फेमस रेसिपी है चावल के पीठे की रेसिपी बनाई हूँ. जिसे आप भी ट्राई कर सकते हैं वैसे तो पीठे के भरावन में चना दाल, उड़द दाल, गुड़-बादाम, खोया-नारियल एवं भुना आलू भी भर सकते हैं.

मैं यहाँ चना दाल भरकर बनायी हूँ।

सामग्री:

चावल का आटा - 2 कटोरी

पानी - 2 कटोरी

रिफाइंड तेल - 2 चम्मच

चना दाल (पानी में फुला हुआ) - 1 कटोरी

हरा मिर्च - 1

लहसुन - 5 कली

काली मिर्च - 5 दाना

जीरा - 1/2 चम्मच

अदरक - एक इंच टुकड़ा

हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच

हींग - 1 चुटकी

कटी धनिया पत्ती - 1 चम्मच

रिफाइंड तेल - 1/2 कप

नमक - 2 चम्मच


बनाने की विधि:

एक बर्तन में दो कटोरी पानी डालकर गर्म करेंगे इस पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच रिफाइंड तेल डाल देंगे जब पानी उबलने लगे तो आज धीमी कर देंगे


और चावल के आटे को धीरे-धीरे पानी में डालते जाएंगे और एक चम्मच से इसे चलाते जाएंगे.

अंत में सारे आटे को अच्छी तरह मिलाकर गैस बंद कर देंगे और इस बर्तन को ढक्कन से ढक कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ देंगे। 10-15 मिनट के बाद थोड़ा ठंडा होने पर तो इस एक थाली में निकाल लेंगे।


अब इस आटे को अच्छी तरह गूंथ लेंगे, थोड़ा कड़ा लगे तो दो-तीन चम्मच गर्म पानी डालकर नरम आटा गुंथेंगे क्योंकि कड़ा आटा से पीठा बनाने पर फटने लगता है इसलिए नरम आटा ही गूंथना चाहिए तभी पीठा नरम और चिकना बनेगा, आटे को जब नरम कर रहे हैं तो हमेशा गर्म पानी ही इस्तेमाल करें।


अब पहले से फूले हुए चना दाल को मिक्सी जार में डालेंगे फिर इसी जार में हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, जीरा और काली मिर्च डालकर दरदरा पीस लेंगे।

इसे एक बॉल में निकाल लेंगे। इस पीसे हुए दाल में हल्दी, नमक, हींग और धनिया पत्ती डालकर मिक्स कर देंगे।

गुंथे हुए आटे से छोटी-छोटी लोई बना लेंगे हाथों में थोड़ा तेल लगाकर एक लोई लेकर गोल करेंगे

फिर इससे एक कटोरी बनाएंगे इस कटोरी में एक चम्मच पिसी हुई दाल डालकर भरेंगे

और इसे लंबे आकार में हाथों से दबाते हुए ऊपरी भाग को बंद करेंगे इसी तरह सभी को लोई से कटोरी बनाकर दाल भरकर पीठा तैयार कर लेंगे




फिर एक इडली वाले बर्तन में थोड़ा पानी डालकर गर्म करेंगे और इसमें इडली का एक प्लेट उल्टा करके डाल देंगे जब पानी उबल जाए तो उस प्लेट के ऊपर एक पतला कपड़ा फैला देंगे और इस कपड़े के ऊपर 9 या 10 पीठे या जितना हो सके चारों ओर फैला कर डाल देंगे,


और ढक्कन लगा देंगे आंच तेज रखेंगे। इसे पकने में 10 मिनट समय लगता है 10 मिनट बाद गैस बंद कर देंगे, अब ढक्कन हटा देंगे और प्लेट के ऊपर जो कपड़ा फैलाए थे उस कपड़े को अच्छी तरह पकड़ कर निकाल लेंगे और एक प्लेट में पलट देंगे इस तरह सारे पीठे को इडली के बर्तन में स्टीम करके पका लेंगे इस तरह पीठा तैयार हो जाएगा। इसे गरमा गरम चटनी के साथ सर्व करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)