मक्के स्वीट कॉर्न का चीला

0


मक्के में फाइबर उच्च मात्रा में होती है. जो हमारे पेट सम्बन्धी बिमारियों में लाभदायक है. यह हमारे दिल को स्वस्थ्य रखने में बहुत मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है तथा आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अतः यहाँ एक मक्के का चीला की रेसिपी दे रही हूँ , इस स्वादिस्ट और सेहतमंद रेसिपी को जरूर बनाना चाहिए।

सामग्री :-

ताजा मकई - 1kg

अरवा चावल - 200 ग्राम

प्याज - 2

हरी मिर्च - 2

कटी धनिया पत्ती - 2-3 चम्मच

नमक - 1 1/2 चम्मच

रिफाइंड तेल - 1/2 कप


बनाने की विधि :-


सबसे पहले मक्के को छीलकर एक बॉल में रख लेंगे और इस बाउल में मक्के को डूबने तक पानी डालकर 2 घंटे तक फूलने के लिए रख देंगे फिर दूसरे बाउल में चावल डालकर उसमें पानी डालेंगे और 2 घंटे तक फूलने के लिए छोड़ देंगे,

2 घंटे बाद मक्के और चावल को अच्छी तरह धोकर मिक्सी के जार में डालेंगे और ग्रैंड करेंगे इससे एक बाउल में रख लेंगे फिर हरी प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक काटकर बाउल में रखे हुए घोल में डाल देंगे। इसमें नमक डालकर सभी को अच्छी तरह मिक्स कर देंगे।


एक तवा गर्म करेंगे फिर इसमें 1/2 चम्मच तेल डालकर तवा में चारों ओर फैला देंगे तब मक्के के घोल को तवा में बड़े चम्मच से दो चम्मच डालकर गोलाकार में चारों ओर फैला देंगे,


और एक ढक्कन से ढक देंगे 1 मिनट बाद ढक्कन हटाकर चीले को पलट देंगे और 2 मिनट पकने देंगे फिर 2 मिनट बाद चीले को एक प्लेट में निकाल कर रख लेंगे और फिर आधा चम्मच तेल तवा में डालकर फैला देंगे और दो चम्मच गोल डालकर गोलाकार में फैला देंगे और ढक्कन से ढँक देंगे और फिर इसे भी पलट कर सेंक लेंगे। इसी तरह सारे चिली बनाकर तैयार कर लेंगे। इस घोल से लगभग 14-15 चीले बन जाएंगे। चीले को गरमा गरम चटनी के साथ सर्व करें।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)